PabouPaithaniPauri garhwalTripalisainउत्तराखंडगढ़वालहेल्थ

देखिए वीडियो जब पैठाणी ओर पाबौ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का सचिव स्वास्थ्य राजेश कुमार ने किया निरीक्षण

29 सितंबर, 2023ः

 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत के निर्देश अनुसार सचिव स्वास्थ्य डॉ० आर० राजेश कुमार ने अपने एक दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान जिला चिकित्सालय पौड़ी का निरीक्षण किया। चिकित्सालय में विभिन्न जांच रिपोर्ट के आंकड़ों का लेखा-जोखा व्यवस्थित रूप में नहीं रखने पर सचिव स्वास्थ्य ने सीएमएस को फटकार लगाते हुए जांच रिपोर्ट के आंकड़ों को रजिस्टर में व्यवस्थित करने के निर्देश दिए हैं।

इस दौरान उन्होंने चिकित्सालय के केंद्रीय औषधि भंडार, टेस्ट लैब, क्रिटिकल केयर सेंटर, आईसीयू, सीटी स्कैन कक्ष सहित महिला वार्ड में भर्ती मरीजों से स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर संवाद किया। चिकित्सालय के केंद्रीय औषधि भंडार के निरीक्षण के दौरान सचिव स्वास्थ्य ने अधिकारियों को निर्देश दिए की जिन दवाओं की एक्सपायरी अगले माह नवंबर में निर्धारित है, उनका समय पर डिस्पोजल करना सुनिश्चित करें।

चिकित्सालय में भर्ती डेंगू के तीन मरीजों की एलिसा रिपोर्ट मांगे जाने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट का रजिस्टर मेंटेन नहीं पाया गया वहीं डेंगू की एलिसा रिपोर्ट मोबाइल फोन पर रिपोर्ट दिखाई गई। जिस पर सचिव स्वास्थ्य ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सीएमएस डॉ० ए० तिवारी को सभी जांच रिपोर्ट के आंकड़ों को रजिस्टर में व्यवस्थित करने के निर्देश दिए हैं।

महिला वार्ड में भर्ती मरीजों से संवाद करते हुए स्वास्थ्य सचिव ने चिकित्सालय में दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर मरीजो से फीडबैक लिया। फीडबैक में मरीजों द्वारा चिकित्सालय की स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर संतोष व्यक्त किया गया।

इसके पश्चात वह श्रीनगर विधानसभा के पाबौ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और फिर पैठणी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे

पाबौ के उपरांत सचिव स्वास्थ्य ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पैठणी का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र में उपकरणों की स्थिति सहित अन्य कक्षो/वार्डो का निरीक्षण किया। उन्होंने मेडिकल स्टाफ के लिए आवासीय परिसर को लेकर पास ही में भूमि तलाश करने के निर्देश दिए हैं। सचिन ने स्वास्थ्य केंद्र की दीवारों से निकल रही पापड़ियों को देखते हुए ट्रीटमेंट करने के निर्देश दिए हैं। मौके पर एसीएमओ डॉक्टर रमेश कुंवर, स्वास्थ्य केंद्र के इंचार्ज डॉक्टर अंकित धवन चैतन्य मेडिकल स्टाफ मौजूद थे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button