उत्तराखंडदेहरादून

“आपरेशन मुक्ति” के सन्दर्भ में रुद्रप्रयाग पुलिस द्वारा आम-जनमानस को किया गया जागरुक

 

देहरादून : पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग के निर्देशन एवं नोडल अधिकारी ऑपरेशन मुक्ति पुलिस उपाधीक्षक रुद्रप्रयाग एवं पुलिस उपाधीक्षक गुप्तकाशी के प्रभावी पर्यवेक्षण में कोतवाली सोनप्रयाग पुलिस द्वारा आज दिनांक 04.03.2024 को कोतवाली सोनप्रयाग क्षेत्रान्तर्गत सीतापुर व रामपुर में जागरुकता अभियान चलाया गया।

इस दौरान आम-जनमानस को ऑपरेशन मुक्ति, नशे के दुष्प्रभाव, साइबर क्राइम, उत्तराखण्ड पुलिस एप तथा यातायात नियमों का पालन किये जाने के सम्बन्ध में जानकारी देकर जागरुक किया गया। “ऑपरेशन मुक्ति” भिक्षा नहीं शिक्षा दें के प्रति प्रत्येक बच्चे को अनिवार्य शिक्षा मुहैया कराने के बारे में जागरुक किया गया।

साइबर अपराध के बारे में बताया कि यह वर्तमान समय में बहुतायत से होने वाला सबसे सक्रिय अपराध है, तथा किस प्रकार एक ओटीपी देने तथा एक लिंक खोल देने से सारे जीवन भर की पूंजी साइबर ठगों के हाथ में चली जाती है, साइबर अपराधी रिश्तेदार बनकर कॉल करते हैं और खाते में पैसे भेजने हेतु बाध्य करते हैं, तथा लोगों की मेहनत की कमाई साइबर ठगों के हाथों में चली जाती है, अनावश्यक एप्स को अपने मोबाइल फोन में इन्सटॉल कर देने से, अनजान वीडियो कॉल उठाने से, अनजान नम्बर से भेजे गये लिंक खोलने से, अंजान वीडियो कॉल को रिसीव करने से भी आप साइबर अपराध का शिकार बन सकते हैं,

जब तक हमें अपने साथ साइबर अपराध होने की जानकारी हो पाती है, तब तक काफी देर हो जाती है। इससे बचाव का उपाय सतर्कता तथा हमारी जागरुकता है, आमजनमानस को अनजान लिंक को न खोलने, ऑनलाइन गेमिंग से दूर रहने, किसी भी प्रकार के लालच/झांसे में आकर अपने बैंक खाता, एटीएम पिन, ओटीपी आदि की निजी जानकारी किसी से भी साझा न करने हेतु जागरुक किया गया साथ ही अपने आस-पास के लोगों को भी यह जानकारी प्रदान करने हेतु प्रेरित किया।

साइबर अपराध हो जाने की दशा में तत्काल साइबर हेल्पलाइन नम्बर 1930 पर शिकायत दर्ज कराने के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। इसके साथ ही नशे के दुष्प्रभाव तथा सड़क सुरक्षा, यातायात नियमों की जानकारी देकर जागरुक किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button