PabouPaithaniPauri garhwalUttrakhandगढ़वालपर्यटनराजनीतिहेल्थ

पौड़ी में “दिशा ध्याणी, ब्यै-ब्वारी‘ कार्यक्रम ‘‘666.13 करोड़ की 157 योजनाओं का शिलान्यास तथा 134.61 करोड़ की 196 योजनाओं का किया लोकार्पण

 

जनपद पौड़ी गढ़वाल, दिनांक 3 फरवरी 2024.

‘‘मुख्यमंत्री ने दिशा ध्याणी, ब्यै-ब्वारी‘ कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए जनपद पौड़ी के लिए किया 800 करोड़ से अधिक योजनाओं का लोकापर्ण/शिलान्यास‘‘

 

‘‘666.13 करोड़ की 157 योजनाओं का शिलान्यास तथा 134.61 करोड़ की 196 योजनाओं का किया लोकार्पण‘

‘‘रांसी स्टेडियम में शहीद जसवंत सिंह रावत जी की मूर्ति का अनावरण और कडोलिया में जनरल बिपिन रावत पार्क का लोकार्पण भी किया गया‘‘

‘‘कण्डोलिया मंदिर में दर्शन करते हुए देश-प्रदेश की खुशहाली की कामना की गयी‘‘

प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी द्वारा कण्डोलिया मैदान में महिला सशक्तिकरण को समर्पित ‘दिशा ध्याणी, ब्वै-ब्वारी‘ सम्मेलन कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए जनपद पौड़ी के विकास के लिए 800.74 करोड़ की 353 योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया गया। कुल 666.13 करोड़ की 157 योजनाओं का शिलान्यास तथा 134.61 करोड़ की 196 योजनाओं का का लोकापर्ण किया गया।
कार्यक्रम की शुरूआत में मा0 मुख्यमंत्री द्वारा सर्वप्रथम रांसी स्टेडियम में शहीद जसवंत सिंह रावत जी की मूर्ति का अनावरण किया। उसके बाद कण्डोलिया पार्क में अर्बन हाट और महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किये गये उत्पादों का अवलोकन किया। उन्होंने कंडोलिया मंदिर के दर्शन करते हुए देश-प्रदेश की खुशहाली और समृद्धि की कामना की।

इसके पश्चात  मुख्यमंत्री जी द्वारा मुख्य कार्यक्रम स्थल कंडोलिया मैदान में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग करते हुए विभिन्न विभागों की ‘‘16 सामान्य स्टॉल, 05 लाइव स्टॉल (भीमल पेंटिंग, पिरूल व खजूर के क्राफ्ट निर्माण, उत्तराखण्ड के भाण्ड-कुण्ड, मथनी से मठ्ठा निकालना, जांदरा व ओखली का प्रदर्शन) तथा फोटो प्रदर्शनी (जी-20, बीट्ल्स फेस्टिवल तथा सिलक्यारा टनल रेस्क्यू) का अवलोकन करते हुए नारी सशक्तिकरण और प्रदेश के विकास के संबंध में केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा किये गये कार्यों और प्रयासों के बारे में अवगत कराया। कार्यक्रम स्थल में सीएम ने पशुपालन विभाग के स्टॉल में बदरी गाय और बछिया का पूजन किया। तत्पश्चात सीएम लाइव स्टॉल में पहुंचे। यहां उन्होंने लाइव स्टॉल में ओखली से अनाज कूटा और जंदरे में भी हाथ अजमाया।

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन से पूर्व गढ़वाल के प्रेरणादायी व्यक्तित्व वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली, तीलू रौतेंली, माधो सिंह भण्डारी, और देश सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले शहीद जसवंत सिंह रावत व प्रथम सीडीएस स्व0 जनरल बिपिन सिंह रावत आदि को याद करते हुए नमन किया।
संबोंधन में  मुख्यमंत्री ने केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा नारी सशक्तिकरण के लिए चलायी जा रही योजनाओं, कार्यक्रमों, उपलब्धियों और प्रयासों से अवगत कराते हुए नारी शक्ति को इस पर्वतीय राज्य की रीढ़ कहा। कहा कि चाहे उत्तराखण्ड में महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण देने की बात हो अथवा महिलाओं को उज्ज्वला गैस योजना के लाभ की बात हो ऐसी योजनाओं से आज महिलाएं तेजी से आत्मनिर्भर और सशक्त होकर उत्तराखण्ड को देश के अग्रणी राज्य बनाने में अपना योगदान दे रही हैं।

इस दौरान  मुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग द्वारा तैयार की गयी गंगा पथ पर आधारित ‘‘कॉफी टेबल बुक‘‘ का विमोचन भी किया। इसके पश्चात मा0 मुख्यमंत्री द्वारा कण्डोलिया में ही स्व0 जनरल बिपिन रावत के पार्क का लोकार्पण किया, जहां पर जनरल बिपिन रावत की प्रतिमा और 101 फीट ऊंचा तिरंगा आकर्षण का केन्द्र रहा।

 

‘दिशा ध्याणी, ब्यै-ब्वारी ‘‘ सम्मेलन कार्यक्रम में  कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज और डॉ0 धन सिंह रावत ने भी प्रतिभाग करते हुए केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा देश-प्रदेश के विकास के किये जा रहे कार्यों से अवगत कराया
इस दौरान मा0 मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनमानस को ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘ व ड्रग फ्री देवभूमि-2025 की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री पुष्कर धामी कंडोलिया थीम पार्क में महिला स्वयं सहायता समूहों की ओर से लगाए गए अर्बन हाट का निरीक्षण के दौरान महिलाओं के स्वरोजगार के प्रयासों से बेहद खुश नजर आए। हाट में लगाए गए स्टॉलों के भ्रमण के दौरान महिलाओं ने सीएम को उत्पाद चखाए। सीएम के आत्मीय व्यवहार और रोजगार के बारे में बारीकी से जानकारी लिए जाने पर मातृशक्ति प्रफुल्लित नजर आई। हाट में महिलाओं ने मोटे अनाज के उत्पाद, अर्से, पकोड़े, अचार, चटनी और दाल के पकोड़े रखे थे। मातृ शक्ति के अनुरोध पर सीएम ने उत्पादों का स्वाद चखा।

सीएम ने प्रत्येक स्टॉल में जाकर उत्पादों की जानकारी लेने के साथ ही इससे हो रहे लाभ के बारे में सवाल किए। मुख्यमत्री ने महिलाओं की सराहना करते हुए कहा कि मातृशक्ति बहुत बढ़िया काम कर रही हैं। इसका लाभ उनके परिवार सहित प्रदेश को मिलेगा। महिलाओं ने बताया कि उन्होंने सरकार के वोकल फॉर लोकल के नारे का अनुसरण करते हुए स्वरोजगार की दिशा में कदम बढ़ाया है। वह चाहती हैं कि आत्मनिर्भर बनने के साथ ही स्थानीय उत्पादों का प्रचार-प्रसार हो।

मा. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रदेश के सभी नागरिकों को एक समान कानून की परिधि में लाने के लिए समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार हो चुका है तथा शीघ्र ही इसको कानून का रूप दिया जाएगा।

इस दौरान स्थानीय विधायक राजकुमार पोरी, लैंसडाउन विधायक दिलीप रावत और यमकेश्वर विधायक रेनू बिष्ट, जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी, गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष राजेन्द्र अंथवाल, आयुक्त गढ़वाल विनय शंकर पाण्डे, महानिरीक्षक गढ़वाल के.एस. नगन्याल, जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ0 आशीष चौहान, मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डे, प्रभारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जया बलूनी, पूर्व विधायक मुकेश कोहली, निवर्तमान नगरपालिका अध्यक्ष यशपाल बेनाम सहित बड़ी संख्या में आम जनमानस उपस्थित था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button