उत्तराखंडदेहरादून

विदेश में नौकरी लगने के नाम पर ठगी, पीड़ित के खाते में लौटाई धनराशि, युवक के चेहरे पर लौटाई मुस्कान

पौड़ी पुलिस ने विदेश में नौकरी लगाने के नाम पर ठगी गई 3,50,000/- रू0 की शत-प्रतिशत धनराशि पीड़ित के खाते में वापिस लौटाकर, युवक के चेहरे पर लौटायी मुस्कान।

सीईओ लोकेश्वर सिंह ने पीड़ितों के खातों में लौटाई साईबर ठगी की धनराशि, दिये निर्देश…

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी लोकेश्वर सिंह के निर्देशन में साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये पीड़ितों के खातों में लौटाई जा रही साईबर ठगी की धनराशि।

 

साइबर ठगों द्वारा नये-नये विभिन्न प्रकार के तरीके अपनाकर आमजन मानस को साइबर ठगी का शिकार बनाया जा रहा है जैसे (फोन कॉल कर AI द्वारा आवाज बदलकर, पोर्टल के माध्यम से अच्छा फायदा दिलाने व ऑनलाइन सामान खरीदने, बिजनेस दिलाने के नाम पर, व्हाटसप पर लॉटरी, बिजली कनेक्शन काटने, टिकट बुकिंग कैंसिल कराने, होटल बुकिंग आदि के नाम पर), ई-मेल, लिंक भेजकर एवं सोशल साइट्स (फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम आदि) पर भिन्न-भिन्न प्रकार के लुभावने ऑफरों के लालच दिया जा रहा है, जिनमें से कई व्यक्ति लालच में आकर साइबर ठगी का शिकार हो रहे हैं।

 

आधुनिक युग में हो रहे इस प्रकार के प्रकरणों का वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी लोकेश्वर सिंह द्वारा स्वयं संज्ञान लेकर जनपद की साइबर सेल को साइबर सम्बन्धी शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। जिसके क्रम में

 

आवेदक काल्पनिक नाम सादाब, निवासी कोटद्वार, जनपद पौड़ी गढवाल द्वारा साइबर सेल कोटद्वार में एक शिकायती प्रार्थना पत्र दिया गया की किसी अज्ञात व्यक्ति ने उन्हें विश्वास में लेकर विदेश में नौकरी लगाने का झांसा देकर ₹ 3,50,000/- धनराशि की साइबर ठगी कर ली है।

इस पर साइबर सेल द्वारा त्वरित कार्यवाही कर आवेदक के खाते में ₹ 3,50,000/- की धनराशि वापस करा दी गयी है जो कि आवेदक के खाते में वापस प्राप्त हो चुकी है। आवेदक द्वारा अपनी मेहनत की कमाई पाकर पौड़ी पुलिस की त्वरित कार्यवाही की प्रशंसा कर धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

पौड़ी पुलिस की आम जनमानस से अपीलः-

◆ किसी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मैसेज से सावधान रहें और बिल्कुल भी लालच में न आएं।

◆ किसी को भी अपना Password, OTP, CVV शेयर ना करें।

◆ अंजान लिंक, ऑनलाइन जॉब्स आफर से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक ना करें।

◆ अंजान QR Code स्कैन ना करें।

◆ जागरूक बनें एवं अन्य व्यक्तियों को भी जागरूक करें।

◆ यदि कोई भी व्यक्ति साइबर ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीकी थाना एवं साईबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सूचना दें।

 

साईबर पुलिस टीमः-

1. महिला मुख्य आरक्षी विमला नेगी

2. मुख्य आरक्षी आशीष नेगी

3. मुख्य आरक्षी नरेन्द्र सिंह नेगी

4. आरक्षी अरविन्द राय

5. आरक्षी अमरजीत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button