ChamoliCooprativePabouPaithaniPauri garhwalPithoragadhPithoragarhRishikeshRudurparyagTehriThalisainTripalisainUttarkashiUttrakhandकुमाऊँगढ़वालदेश-विदेशहेल्थ

मिलेट मिशन से किसान और समितियां हो रही उत्तराखंड में मालामाल अब तक इतने करोड़ का हो चुका भुगतान पढ़िए पूरी खबर

देहरादून

मिलेट्स मिशन से पर्वतीय किसानों ओर सहकारी समितियां की आय में इजाफा

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष प्रयासों के लिए धन्यवाद, उत्तराखंड का मोटा अनाज न केवल सार्वजनिक स्वास्थ्य में योगदान दे रहा है, बल्कि किसानों की आय भी बढ़ा रहा है। उत्तराखंड में सहकारिता विभाग मंडुवा जैसे मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए
खूब प्रयासरत है। झंगोरा, चोलाई और सोयाबीन। इन अनाजों की खरीद राज्य भर में शीर्ष सहकारी संस्था राज्य सहकारी संघ द्वारा की जा रही है।

इस पहल के तहत मंडुवा और झंगोरा जैसे कृषि उत्पादों पर महत्वपूर्ण जोर दिया जा रहा है। इस दृष्टिकोण से किसानों को सीधा लाभ हुआ है, वहीं समितियों को प्रति क्विंटल 100 रुपये की अतिरिक्त आय भी हो रही है, जिससे उनकी आय में वृद्धि हो रही है। इससे खरीद प्रक्रिया में बिचौलियों का हस्तक्षेप समाप्त हो गया है, जिससे यह सुनिश्चित हो गया है कि लाभ सीधे किसानों को मिले।

 

मंडुवा और झंगोरा जैसे पौष्टिक अनाजों की बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार इनकी खेती को और प्रोत्साहित करने की योजना बना रही है। मंडुवा, झंगोरा, कौनी, सावा आदि बाजरा को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया जा रहा है। सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने घोषणा की कि भारतीय कृषि विपणन एवं प्रसंस्करण सहकारी संघ और उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस एमओयू का उद्देश्य राज्य और देश के कृषि और बागवानी उत्पादों के साथ-साथ पहाड़ी जैविक उत्पादों के विपणन और प्रसंस्करण को बढ़ावा देना है। इसका इरादा प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ-साथ राज्य-स्तरीय खरीद और आपूर्ति तंत्र की स्थिरता को बढ़ाने का है। इसका उद्देश्य एक कुशल, प्रभावी और आसानी से सुलभ सहकारी क्षेत्र को मजबूत करना है, जो दुनिया की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं की विकास नीतियों के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा।”

 

अध्यक्ष यूसीएफ मातवर सिंह रावत

राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष  मातवर सिंह रावत ने कहा कि सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के निर्देशों के बाद राज्य भर में मिलेट्स मिशन को बड़ी तत्परता से क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने पुष्टि की कि वह व्यक्तिगत रूप से इसकी निगरानी कर रहे हैं। रोजाना बाजरा खरीद और हर हफ्ते सहकारिता मंत्री को रिपोर्ट दी जाती है।

फ़ोटो प्रबंध निदेशक यूसीएफ रामिन्द्री मंद्रवाल

 

 

राज्य सहकारी संघ के प्रबंध निदेशक रामिन्द्री मंद्रवाल ने कहा कि मिलेट्स मिशन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया जा रहा है। मिशन के कारण किसानों की आय में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। वर्तमान में, मंडुवा और ‘झगोरा’ में 38.46 ‘चोलाई’ की कीमत 50 रुपये प्रति किलोग्राम है। इसके अलावा, सोयाबीन सीधे किसानों से 40 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से खरीदा जा रहा है। यह पहल इसके परिणामस्वरूप वे किसान, जो पहले कृषि छोड़ चुके थे, खेती में उनकी रुचि फिर से बढ़ी है।”

 

त्रिभुवन सिंह रावत प्रबंधक यूसीएफ

 

“उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ के प्रबंधक त्रिभुवन सिंह रावत ने कहा कि संघ वर्तमान में 10 पहाड़ी जिलों से बाजरा खरीद रहा है। बाजरा के उत्पादन में टिहरी, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, अल्मोडा, बागेश्वर, पौडी, नैनीताल, चमोली का योगदान शामिल है। पिथौरागढ़, और चंपावत। चंपावत के किसान इसका भरपूर लाभ उठा रहे हैं। इस महीने 19 दिसंबर तक राज्य भर में 268 केंद्रों के माध्यम से खरीद की गई है। 6,208 किसानों से कुल 14,570.37 क्विंटल मंडुवा खरीदा गया है। और 126 किसानों से 75.30 क्विंटल झंगोरे। इसके अलावा, 112 किसानों से 18.09 क्विंटल चौलाई और 67 क्विंटल सोयाबीन खरीदा गया है। उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ (यूसीएफ) खरीद के साथ किसानों को सीधे भुगतान कर रहा है। अब तक कुल खरीद के एवज में 55,841,145.90 रुपये का भुगतान किया गया है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button