उत्तराखंड

छह युवकों की मौत हल्द्वानी में कर्फ्यू बरकरार 300 से अधिक घायल

सरकारी जमीन पर बने अवैध मदरसे और नमाज स्थल को तोड़ने गई थी टीम, कर्फ्यू लगाया

उपद्रवियों ने घेरकर किया पथराव, गोलियां चलाई और थाना जलाया, आज बाजार व स्कूल बंद

एसडीएम, एसपी समेत 250 से अधिक घायल पहुंचे अस्पताल, रात में इंटरनेट सेवा बंद

हल्द्वानी शहर में अगले आदेशों तक लगा रहेगा कर्फ्यू

आज सभी सरकारी, गैर सरकारी स्कूल भी रहेगें बंद

हालात पर पूरी तरह से नजर बनाई हुई डीएम नैनीताल वंदना सिंह

हल्द्वानी के बनभूलपुरा में कल हुए उपद्रव में हुई चार लोगों की मौत

जिलाधिकारी नैनीताल वंदना ने दी जानकारी

पूरे उपद्र के दौरान चार लोगों की हुई मौत

बड़ी संख्या में पुलिस के दरोगा और कई जवान हुए घायल कई वाहनों को उपद्रवियों ने लगाई आग, इंटरनेट सेवा बंद

हल्द्वानी। उत्तराखंड के हल्द्वानी के चर्चित बनभूलपुरा में सरकारी भूमि पर बने अवैध मदरसा व नमाज स्थल को ध्वस्त करने गई पुलिस, प्रशासन व नगर निगम की टीम पर समुदाय व‍िशेष के लोगों ने पथराव कर दिया। इस दौरान उपद्रवियों ने बनभूलपुरा थाने में आग लगा दी। वहां खड़े पुलिस व मीडियाकर्मियों के दर्जनों वाहन पेट्रोल बम से जला डाले। पुलिसकर्मियों ने किसी तरह थाने से भागकर जान बचाई।

बता दें कि थाना बनभूलपुरा के पास मलिक के बगीचे में अवैध मदरसे और नमाज स्थल को तोड़ने के दौरान बवाल हुआ. जब नगर निगम की टीम जेसीबी लेकर पहुंची तो इसी दौरान वहां मौजूद उपद्रवियों ने प्रशासन, पुलिस और पत्रकारों के ऊपर पत्थर बाजी की. जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हुए, उपद्रवियों ने पुलिस, नगर निगम और पत्रकारों की गाड़ियों में भी आग लगाई.

प्रशासन के आला अधिकारी भी मौके पर हुए हैं डटे

वहीं थाना बनभूलपुरा के पास भी पुलिस की गाड़ी में आग लगाई गई है. हालांकि इस समय हालात बेकाबू हैं और पुलिस द्वारा कई राउंड की फायरिंग भी की गई है. पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी भी मौके पर डटे हुए हैं.

उपद्रवियों को चिन्हित किया जाएगा

हल्दवानी के डीसीपी अभिनव कुमार ने इस मामले को लेकर कहा कुछ अराजक तत्वों द्वारा वहां पर पथराव किया गया. सूचना के अनुसार अराजक तत्वों ने फायरिंग भी की और अतिरिक्त फोर्स भी लगा दी गई है. हमारे पास सारी फुटेज है, इस मामले को राज्य सरकार द्वारा काफी गंभीरता से लिया गया है. वहीं आने वाले समय में उपद्रवियों को चिन्हित किया जाएगा और कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी. बता दें पहले भी इस इलाके में लगभग 4000 से ज्यादा मकान तोड़े जाने थे, जिसकी याचिका सुप्रीम कोर्ट में चल रही है. इस इलाके में पहले भी इस तरह का माहौल बन चुका है. फिलहाल पुलिस ने इस पूरे क्षेत्र में कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर दी है.

बनफूलपुरा में अवैध मदरसे और धार्मिक स्थल तोड़ने के दौरान भड़की हिंसा में छह लोगों की मौत की खबर है। इलाके में कर्फ्यू लगाया गया है। दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश किये गए हैं।

इस हिंसा में सैकड़ों लोग घायल हो गए। अवैध अतिक्रमण तोड़ने पर अगर भीड़ ने थाने सहित कई वाहन फूंक डाले । कई पुलिसकर्मी व लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पतालइन भर्ती कराया गया है। इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। तनाव लगातार बना हुआ है। सीएम ने शांति बनाए रखने की अपील की है।

आपको बता दें कि हल्द्वानी में नजूल भूमि पर बने अवैध मदरसे और नमाज स्थल को धुस्त करने के बाद अराजक तत्व में जहां एक और पुलिस प्रशासन और पत्रकारों पर पथराव कर दिया तो वहीं कई गाड़ियों में आग लगा दी हालत इतनी बिगड़ गए क्या रजक तत्वों ने बनभूलपुरा थाने में पथराव कर दिया और कई सरकारी गाड़ियों को निजी गाड़ियों को आज के हवाले कर दिया।

वनभूलपुरा में मलिक के बगीचे में गुरुवार को अवैध रूप से बनाए गए मदरसे और धार्मिक स्थल तोड़ने के दौरान हुई हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई। जबकि, तीन सौ अधिक लोग घायल हो गए। लेकिन चार लोगो कि मौत कि पुष्टि कि गईं है।

डीएम की चेतावनी उपद्रवियों को किया जा रहा चिन्हित”

साथ उनके खिलाफ किये जा रहे मुकदमे दर्ज, जो भी नुकसान कल की घटना से हुआ है सभी उपद्रवियों से की जाएगी इसकी वसूली।

कर्फ्यू के बाद पूरे बनभूलपुरा क्षेत्र में भारी पुलिस बल तैनात” कर्फ्यू के बाद हालात कंट्रोल मे।

हमारे पास वीडियो रिकॉर्डिंग से लेकर दंगाइयों के अनेक इनपुट हैं, उन सबको एकत्र किया जा रहा है- जिला प्रशासन

नुकसान की भरपाई उन्हीं दंगाइयों के द्वारा की जाएगी-जिला प्रशासन।

जानकारी जुटाने के लिए दंगाइयों के पोस्टर भी जारी किए जाएंगे-जिला प्रशासन

पुलिस और प्रशासन ने धैर्य का परिचय दिया है-जिला प्रशासन।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अपील”शान्ति बनाए रखने की अपील

हल्द्वानी मामले में मुख्यमंत्री ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ हालत की समीक्षा की

अराजक तत्वों से सख्ती से निपटने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की

डीएम ने बनभूलपुरा में कर्फ्यू लगाया

दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के दिये गये आदेश

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हल्द्वानी के बनभूलपुरा में अवैध निर्माण को हटाये जाने के दौरान पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों एवं कार्मिकों पर हुए हमले तथा क्षेत्र में अशान्ति फैलाने की घटना को गम्भीरता से लिया है। मुख्यमंत्री ने सभी संबंधित अधिकारियों को क्षेत्र में शान्ति एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के सख्त निर्देश भी दिये है।

मुख्यमंत्री ने इस संबंध में गुरूवार को सांय मुख्यमंत्री आवास में मुख्य सचिव राधा रतूडी, पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार तथा अन्य उच्चाधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने स्थानीय लोगों से शान्ति बनाये रखने की अपील करते हुए अराजक तत्वों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश दिये है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस घटना के दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही कर क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि प्रदेश में किसी को भी कानून व्यवस्था से खिलवाड करने की छूट नहीं दी जानी चाहिए। प्रशासनिक अधिकारी निरंतर क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये प्रयासरत रहे।

जिलाधिकारी द्वारा दूरभाष पर मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि अशान्ति वाले क्षेत्र बनभूलपुरा में कर्फ्यू लगाया गया है तथा स्थिति को सामान्य बनाये रखने के लिये दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिये गये है।

गुरुवार को हुई हिंसा में गफूर बस्ती निवासी जॉनी और उसका बेटा अनस, आरिस (16) पुत्र गौहर, गांधीनगर निवासी फहीम और वनभूलपुरा के इसरार और सीवान (32) की मौत हो गई।

मृतकों के नाम

गफूर बस्ती निवासी जॉनी और उसका बेटा अनस

आरिस पुत्र गौहर

गांधीनगर निवासी फहीम

वनभूलपुरा के इसरार और सीवान

हालांकि, जिला प्रशासन चार मौतों की पुष्टि कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button