उत्तराखंडदेहरादून

आगामी केदारनाथ धाम यात्रा के दृष्टिगत पुलिस उपाधीक्षक गुप्तकाशी की अध्यक्षता में आयोजित हुई गोष्ठी

 

 

आज पुलिस उपाधीक्षक गुप्तकाशी  हर्षवर्द्धनी सुमन की अध्यक्षता में प्रशासन, परिवहन व पुलिस विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में आगामी केदारनाथ धाम यात्रा अवधि में सोनप्रयाग से गौरीकुण्ड तक चलने वाली शटल सेवा को सुचारु व सरल ढंग से संचालित किये जाने के दृष्टिगत गुप्तकाशी में एक गोष्ठी आयोजित की गयी।

 

यात्रा अवधि में शटल सेवा सुचारु ढंग से चले व आने वाले श्रद्धालुओं को अनावश्यक लम्बी लाइन में खड़ा न रहना पड़े के दृष्टिगत इस वर्ष से टोकन सिस्टम के माध्यम से शटल सेवा सुविधा शुरु करने सम्बन्धी बिन्दु पर चर्चा हुई।

 

कई बार वाहन संचालक के नशे में वाहन संचालन की शिकायतें मिलती हैं, ऐसे में पुलिस व परिवहन विभाग के स्तर से एल्कोमीटर के द्वारा भी चेकिंग की जायेगी यदि कोई वाहन चालक शराब के नशे में शटल सेवा संचालित करते हुए पाया जायेगा तो उसका लाईसेन्स तो निरस्त किया ही जायेगा साथ में अगले दो वर्षों तक उसे शटल सेवा में वाहन संचालन हेतु प्रतिबन्धित किये जाने पर भी सहमति बनी।

गुप्तकाशी से सोनप्रयाग तक सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था बनाये जाने व खाली व चौड़े स्थानों पर अस्थायी पार्किंग बनाने पर चर्चा हुई। साथ ही इस बात पर भी सहमति बनी कि स्थानीय होटल संचालकों को हिदायत रहेगी कि वे उनके होटलों के सामने या आस-पास सड़क किनारे वाहन पार्क नहीं करायेंगे।

 

सवारियों के होटल में ठहरने पर सम्बन्धित वाहन निर्धारित पार्किंग में अथवा सड़क से अन्यत्र ऐसे जगहों पर खड़े होंगे जिससे कि यातायात बाधित न हो। भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में देखभाल कर वाहन चलाने तथा आगामी यात्रा से पूर्व सड़क सुधारीकरण की दशा में सार्थक कदम उठाये जाने हेतु प्रशासन के स्तर से सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किये जाने की अपेक्षा रखी गयी।

 

आयोजित गोष्ठी में तहसीलदार ऊखीमठ, यातायात निरीक्षक रुद्रप्रयाग, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली सोनप्रयाग, थाना प्रभारी गुप्तकाशी, परिवहन विभाग के प्रतिनिधि सहित शटल सेवा संचालक, स्थानीय व्यापारी व व्यवसायी उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button