उत्तराखंडदेहरादून

अफवाह फैलाने वाले व्यक्ति पर रुद्रप्रयाग की कोतवाली सोनप्रयाग पर हुआ अभियोग पंजीकृत

अफवाह फैलाने वाले व्यक्ति पर जनपद रुद्रप्रयाग की कोतवाली सोनप्रयाग पर हुआ अभियोग पंजीकृत

 

विगत 31 जुलाई 2024 की रात्रि को जनपद रुद्रप्रयाग की केदारघाटी में अतिवृष्टि के कारण विभिन्न स्थानों पर पैदल मार्ग पर में फंसे यात्रियों व स्थानीय लोगों को सुरक्षित निकाले जाने हेतु रेस्क्यू अभियान प्रचलित किया गया। इस दौरान केवल फंसे हुए यात्रियों व स्थानीय लोगों को निकाले जाने की कार्यवाही गतिमान रही, जबकि पैदल मार्ग कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त एवं वाॅशआउट होने पर यात्रा पूर्णतः बाधित रही।

 

3 अगस्त 2024 को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (ट्विटर) पर शेषधर तिवारी नामक एक यूजर द्वारा गतवर्ष 2023 में यात्रियों के साथ हुई मारपीट की घटना का वीडियो पोस्ट किया गया। ऐसी विपरीत परिस्थितियों में इस प्रकार का भ्रामक एवं वर्तमान समय के तथ्यों से परे यानि तथ्यहीन वीडियो व उसके साथ विद्रोह फैलाने वाले कन्टेन्ट सहित पोस्ट करने पर पुलिस व प्रशासन के स्तर से संज्ञान लेकर प्राप्त शिकायत के आधार पर कोतवाली सोनप्रयाग पर भारतीय न्याय संहिता की धारा 353 (1) के तहत एनसीआर पंजीकृत की गई है।

जनपद पुलिस की आम जनमानस से अपील है कि वर्तमान समय में केदारनाथ धाम क्षेत्र में उपजे हालातों के चलते भले ही पैदल यात्रा कुछ समय के लिए बन्द हो, परन्तु अपने निजी स्वार्थ, सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर व्यूज, लाइक इत्यादि बढ़ाने के चक्कर में कुछ भी ऐसा पोस्ट न करें जिससे आपके विरुद्ध कानूनी कार्यवाही करनी पड़े। आज की स्थिति में केदारनाथ धाम पैदल मार्ग को खोले जाने हेतु सम्बन्धित कार्यदायी संस्थायें व जिला प्रशासन निरन्तर प्रयासरत है। साथ ही मौसम के साफ रहने पर हैलीकॉप्टर सेवाओं के माध्यम से श्रद्धालुगण बाबा केदार के दर्शन कर रहे हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button